एटीएम से पैसा कट जाने पर एप्लीकेशन कैसे लिखें?I ATM Se Paisa Kat Jane Per Application Kaise Lekhe.

आज के समय में एटीएम का उपयोग करके पैसे निकालना एक आम बात हो गई है। लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है कि एटीएम से पैसा निकालते समय पैसा नहीं निकलता है, लेकिन खाते से पैसे कट जाते हैं। ऐसे में हमें बैंक से पैसे वापस पाने के लिए एक एप्लीकेशन लिखने की जरूरत पड़ती है। लेकिन कई लोगों को यह जानकारी नहीं है, कि ATM Se Paisa Kat Jane Per Application Kaise Lekhe. और उन्हें कहां जमा करें?

इसीलिए आज का यह लेख इसी विषय पर आधारित है। आज के इस आर्टिकल में हम विस्तारपूर्वक समझेंगे कि एटीएम से पैसा कट जाने पर एप्लीकेशन कैसे लिखें? तो अगर आप भी बैंक में एटीएम से पैसे कटने पर शिकायत करना चाहते हैं, तो लेख में अंत तक जरूर बन रहे।

इसे भी पढ़ें 👇

बैंक अकाउंट से पैसा कट जाने पर एप्लीकेशन कैसे लिखेंबैंक में आधार कार्ड लिंक करने के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखें
बैंक में मोबाइल नंबर बदलने के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखेंबैंक में एड्रेस चेंज करने के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखें

एटीएम से पैसा नहीं निकला लेकिन अकाउंट से पैसा कट गया? मुख्य कारण

दोस्तों कभी-कभी ऐसा होता है जब हम एटीएम मशीन से पैसा निकालते हैं| तो एटीएम मशीन से पैसा नहीं निकलता, लेकिन हमारे बैंक अकाउंट से पैसा कट जाता है| जिसका मुख्य कारण निम्न प्रकार है| 

  • टेक्निकल प्रॉब्लम : कभी-कभी ATM मशीन में टेक्निकल प्रॉब्लम आ जाता है| जिसके कारण एटीएम मशीन से पैसा निकालते समय एटीएम मशीन से पैसा नहीं निकल पाता और आपके अकाउंट से पैसा भी कट जाता है|
  • लॉजिस्टिक्स प्रॉब्लम : कभी-कभी एटीएम मशीन में पैसा नहीं होता है, जिसके कारण जब पैसा निकालते हैं एटीएम मशीन से पैसा नहीं निकलता और आपके Bank Account से पैसा कट जाता है| हालांकि तुरंत बाद आपके बैंक अकाउंट में पैसा Credit कर दिया जाता है|
  • पावर फेलियर प्रॉब्लम : कभी-कभी जब आप एटीएम मशीन से पैसा निकाल रहे होते हैं, तभी बिजली चली जाती है| जिसके कारण एटीएम मशीन बंद हो जाता है और आपका पैसा नहीं निकल पाता, लेकिन आपके बैंक अकाउंट से पैसा कट जाता है|

एप्लीकेशन लिखने से पहले ध्यान रखने वाली बातें

  • एप्लीकेशन को साफ-सुथरे और सुंदर तरीके से लिखें।
  • सभी जरूरी जानकारी, जैसे- नाम, पता, खाता संख्या, मोबाइल नंबर आदि को सही-सही लिखें।
  • पैसे कटने की तारीख, समय और एटीएम का स्थान भी लिखें।
  • एप्लीकेशन में, पैसे कटने के कारण के बारे में भी लिखें।
  • एप्लीकेशन के साथ, एटीएम से प्राप्त ट्रांजेक्शन स्लिप भी संलग्न करें।

एटीएम से पैसा कट जाने पर एप्लीकेशन कैसे लिखें?

आइये अब हम समझते है की एटीएम से पैसे कट गए application in hindi कैसे लिखा जाता है। तो अगर आपका ATM द्वारा लेन-देन में विफल रहा है, लेकिन पैसा खाते से काट लिया गया है तो आप नीचे दिये प्रारूप के माध्यम से application लिख सकते है। हम यहाँ हिन्दी और English दोनों तरीको से एप्लिकेशन लिखने का तरीका जानेंगे।

एटीएम से पैसे कट गए application in hindi

दिनांक :

सेवा में,

श्रीमान शाखा प्रबंधक,

[बैंक का नाम] [शाखा का पता]

विषय : एटीएम से पैसे कट जाने पर आवेदन

महोदय,

मेरा नाम [आपका नाम] है। मेरा बैंक खाता संख्या [खाता संख्या] है। मैं [आपका पता] का निवासी हूं।

मैं आज [दिनांक] को [समय] पर [एटीएम का स्थान] स्थित [एटीएम का नाम] एटीएम से [राशि] रुपये निकालने के लिए गया था। मैंने एटीएम से पैसे निकालने के लिए सभी आवश्यक प्रक्रियाएं पूरी की, लेकिन मुझे पैसे नहीं मिले।

इसके बाद, मैंने एटीएम की स्क्रीन पर चेक किया, तो मैंने देखा कि मेरे खाते से [राशि] रुपये कट गए हैं। मैं इस बात से बहुत परेशान हूं। मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि मेरे खाते से कटने वाली राशि को जल्द से जल्द वापस कर दिया जाए।

मैंने अपने एटीएम से पैसे निकालने के दौरान सभी आवश्यक सावधानियां बरती थीं। मैंने एटीएम को ठीक से देखा था और उसमें कोई खराबी नहीं थी। इसके अलावा, मैंने एटीएम से पैसे निकालने के दौरान अपना पिन नंबर सही-सही डाला था।

अतः, आपसे निवेदन है कि मेरे खाते से कटने वाली राशि को जल्द से जल्द वापस कर दिया जाए।

धन्यवाद

[आपका नाम]
[आपका पता]
[आपका मोबाइल नंबर]
[आपका अकाउंट नंबर]
[आपका हस्ताक्षर]

एटीएम से पैसे कटने पर एप्लीकेशन in English

To,

The Branch Manager,

[Bank Name], [Branch Address]

Subject : Application for refund of money deducted from bank account

Respected Sir/Madam,

I am writing to request a refund of [amount] rupees, which was deducted from my bank account number [account number] on [date] at [time].

I was withdrawing money from [ATM name] ATM located at [ATM location] when I noticed that the money did not dispense, but the amount was deducted from my account.

I have enclosed a copy of the ATM transaction slip for your reference.

I have taken all necessary precautions while withdrawing money from ATM. I checked the ATM carefully and there was no malfunction. I also entered my PIN correctly.

I am very concerned about this matter and I request you to kindly refund the amount to my account as soon as possible.

Thank you.

Yours faithfully,

[Your Name]

[Your Address]

[Your Mobile Number]

[Your Account Number]

[Your Signature]

एटीएम से पैसा कट जाने पर एप्लीकेशन कब लिखें?

ATM Se Paisa Kat Jane Per आपको तुरंत ही बैंक को इसकी सूचना देनी चाहिए। आप एप्लीकेशन लिखकर, बैंक को ईमेल करके या बैंक की कस्टमर केयर सेवा को कॉल करके इसकी सूचना दे सकते हैं।

एप्लीकेशन कहां जमा करें?

आप एप्लीकेशन को अपने बैंक की शाखा में जमा कर सकते हैं। एप्लीकेशन जमा करते समय, आपको एक रसीद भी दी जाएगी। यह रसीद संभाल कर रखें, क्योंकि यह भविष्य में आपके लिए उपयोगी हो सकती है।

एप्लीकेशन का निराकरण कैसे होता है?

बैंक आपके एप्लीकेशन को प्राप्त करने के बाद, इसकी जांच करता है। जांच के बाद, यदि बैंक यह पाता है कि पैसा गलती से कट गया है, तो वह आपको पैसे वापस कर देगा। अंत में, यह ध्यान रखना जरूरी है कि एटीएम से पैसा कटने पर आपको तुरंत ही बैंक को इसकी सूचना देनी चाहिए। इससे आपको अपने पैसे वापस पाने में आसानी होगी।

एटीएम से पैसे कट जाने पर बैंक द्वारा दिया जाने वाला मुआवजा

2023 में ही RBI द्वारा एक नया नियम निकाला गया है। इसके अंतर्गत अगर कोई भी खाताधारक के पैसे बैंक से कट जाते हैं| लेकिन ATM से कैश नहीं निकला है, तो बैंक इसके ऊपर मुआवजा देगी।

दरअसल इसके भी कुछ अन्य नियम है। मान लीजिए की आप एक खाता धारक है और आप एटीएम से पैसे निकाल रहे हैं। परंतु आपके बैंक अकाउंट से तो पैसे कट गए हैं लेकिन एटीएम से कैश नहीं निकला है। और RBI के नियम के अनुसार अपने इस बात की शिकायत बैंक में तुरंत ही कर दी है।

लेकिन फिर भी बैंक में 5 दिन के भीतर इस समस्या का समाधान नहीं किया है तो बैंक को 5 दिन के बाद से हर दिन का ₹100 खाताधारक को मुआवजा के रूप में देना होगा। इस प्रकार अगर बैंक को 5 दिन की जगह 10 दिन का समय लेता है, तो बैंक आपको आपके एटीएम के कटे हुए पैसे के साथ-साथ ₹500 अलग से मुआवजा भी देगी।

ATM Se Paisa Kat Jane Per Application Kaise Lekhe. (FAQ)

1. एटीएम से पैसे कट गए एप्लीकेशन कैसे लिखें?

ATM Se Paise Kat Jane Per आप सामान्य तरीके से ही एप्लीकेशन लिख सकते हैं। इस एप्लीकेशन में आपको एटीएम से पैसे कटने की तारीख जगह इत्यादि सभी चीज विस्तार पूर्वक बतानी होगी। इस लेख में हमने एप्लीकेशन लिखने का पूरा तरीका विस्तार पूर्वक समझाया है।

2. मैं एक एटीएम लेनदेन के बारे में शिकायत पत्र कैसे लिख सकता हूं| जिसे अस्वीकार कर दिया गया था, लेकिन राशि अभी भी मेरे खाते से काट ली गई थी?

अगर एटीएम द्वारा लेनदेन करते समय आपके खाते से पैसे कट गए हैं और कैश नहीं निकाला है| तो आपको सामान्य तरीके से ही एक आवेदन पत्र लिखकर बैंक में देना होगा। इस आवेदन पत्र में एटीएम से पैसे कटने से संबंधित सभी जानकारियां देनी होगी| जैसे कि एटीएम का नाम, जगह, काटने वाली राशि, दिनांक इत्यादि।

3. बैंक से पैसे कट जाने पर क्या करें?

बैंक से पैसे कट जाने पर आपको बैंक में इस बात की शिकायत करनी होगी। जिसके लिए आप एक आवेदन पत्र लिख सकते हैं।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने जाना कि ATM Se Paisa Kat Jane Per Application Kaise Lekhe. उम्मीद है कि इस लेख में बताए गए तरीकों का उपयोग करके आप हिंदी या इंग्लिश किसी भी भाषा में आसानी से आवेदन पत्र लिख सकेंगे।

इस लेख में हमने आपको मेरे अकाउंट से पैसे कट गए हैं in English application और एटीएम से पैसे कट गए हैं Application in hindi दोनों ही तरीकों से आवेदन पत्र लिखना सिखाया है।

अगर आपको यह लेख पसंद आया हो, तो इसे अपने अन्य दोस्तों के साथ जरूर साझा करें। यदि आपके मन में इस लेख से संबंधित कोई सवाल है, जो आप हमसे पूछना चाहते हैं तो कॉमेंट बॉक्स में कॉमेंट कर के बता सकते हैं।

इसे भी पढ़ें 👇

पीएनबी बैंक स्टेटमेंट देखने के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखें
पंजाब नेशनल बैंक में मोबाइल नंबर जोड़ने/चेंज करने के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखें
बैंक में पैन कार्ड लिंक करने के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखें
एटीएम कार्ड का पिन नंबर कैसे पता करें

Leave a Comment