सेंट्रल बैंक कितना ब्याज देती है?I Central Bank Kitna Byaj Deti Hai.

सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया एक बहुत ही पुराना सेंट्रल बैंक है। और जब भी लोगों को सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया के किसी भी फाइनेंशियल सर्विस का लाभ उठाना होता है, तो लोग सबसे पहले यही जानना चाहते हैं कि Central Bank Kitna Byaj Deti Hai. क्योंकि बैंक में पैसा जमा करते समय या कर्ज लेने का विचार करते समय सबसे महत्वपूर्ण कारक ब्याज दर होता है।

इसलिए आज के इस लेख में हम सेंट्रल बैंक आफ इंडिया की ब्याज दरों पर एक नजर डालेंगे। जिसमें हम जानेंगे कि सेंट्रल बैंक कितना ब्याज देती है? साथ ही हम यह भी देखेंगे कि सेंट्रल बैंक ब्याज दरें कैसे निर्धारित करती है, तो लिए लेख को शुरू करें।

इसे भी पढ़ें 👇

यूनियन बैंक कितना ब्याज देती हैग्रामीण बैंक कितना ब्याज देती हैं
पंजाब नेशनल बैंक कितना ब्याज देती हैंपंजाब नेशनल बैंक में एफडी कैसे करें

सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया की ब्याज दरों से संबंधित मुख्य बिंदु

तो चलिए सबसे पहले हम Central Bank Interest Rate के कुछ मुख्य बिंदु को जान लेते हैं।

  • सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया अपने ग्राहकों को विभिन्न फाइनेंशियल प्रोडक्ट्स और सर्विसेज पर ब्याज प्रदान करता है। जैसे किसी भी प्रकार का जमा पर हमें ब्याज मिलता है। वही किसी भी प्रकार का लोन लेते समय सेंट्रल बैंक हमसे ब्याज लेता है।
  • यह ब्याज दरें अवधि राशि और प्रोडक्ट्स के प्रकार के आधार पर भिन्न होती है। यानी की सेविंग अकाउंट्स की ब्याज दरें अलग है और Fixed Deposit पर मिलने वाले ब्याज दरें अलग है।
  • CBI की ब्याज दरें समय के साथ बदल सकती हैं, क्योंकि यह ब्याज दरें विभिन्न कारकों पर निर्भर करती हैं।

सेंट्रल बैंक कितना ब्याज देती है?

सबसे पहले हम आपको बता दे की सेंट्रल बैंक मुख्य रूप से बचत खाता, रिकरिंग डिपॉजिट और फिक्स डिपॉजिट पर अपने ग्राहकों को ब्याज प्रदान करता है। तो हम इन तीनों ही खातों पर मिलने वाले ब्याज दरों के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे।

Central Bank of India RD Rates.

सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया ने अपने रिकरिंग डिपॉजिट इंटरेस्ट रेट अलग-अलग निश्चित नहीं की है। यहां पर सामान्य नागरिकों और वरिष्ठ नागरिकों के लिए सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया की फिक्स डिपाजिट इंटरेस्ट रेट ही रिकरिंग डिपॉजिट पर लागू होती है।

सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया RD की अवधि 180 दिन से 120 महीने तक की है। अलग-अलग अवधियों के लिए Central Bank of India Recurring deposit Rates 2023 यहां दी गई है-

TenureRegular Interest Rates (% p.a.)Senior Citizens Interest Rates (% p.a.)
180 days to 270 days5.25%5.65%
271 days to 364 days5.25%5.65%
1 year to less than 2 years6.15%6.25%
2 years to less than 3 years6.00%5.75%
3 years to less than 5 years5.75%5.50%
5 years to 10 years5.75%5.50%

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया सेविंग अकाउंट इंटरेस्ट रेट

सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया अपने ग्राहकों को बचत खाते पर भी अच्छा ब्याज प्रदान करती है। यह ब्याज दर जमा की गई राशि के आधार पर बदल भी सकती है।

BalancesCBI Savings Account Interest Rate
Up to Rs. 10 lakhs2.90% p.a.
More than Rs. 10 lakhs2.75% p.a.

सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया अपने ग्राहकों को 7 दिनों से लेकर के 10 साल तक की अवधि तक के लिए ब्याज प्रदान करती है। और साथ ही यह बैंक विभिन्न प्रकार की एफडी योजनाएं भी प्रदान करती है।

इसके अलावा केंद्रीय बैंक ऑफ़ इंडिया राशि के आधार पर भी फिक्स्ड डिपॉजिट ब्याज दरों को बदलती है। जैसे अगर आप 2 करोड़ से ऊपर की फिक्स्ड डिपॉजिट करते हैं, तो यह बाजार 4.75 प्रतिशत होती है। वहीं अगर आप दो करोड़ से कम की फिक्स्ड डिपॉजिट करते हैं, तो यह ब्याज 3.50% तक से शुरू होती है।

Central Bank of India FD Interest Rates.

सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया फिक्स्ड डिपॉजिट की दरें 2023 यहां पर दी गई है|

Tenure General publicSenior citizens
7 days to 14 days3.75%4.25%
15 days to 45 days4.00%4.50%
46 days to 90 days4.25%4.75%
91 days to 179 days4.50%5.00%
180 days to 270 days5.50%6.00%
271 days to 364 days5.75%6.25%
365 days to 365 days6.30%6.80%

सेंट्रल बैंक ब्याज दर कैसे निर्धारित करता है?

1.मुद्रास्फीति

CBI मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने के लिए अपनी ब्याज दरों का उपयोग करती है। जब मुद्रास्फीति अधिक होती है, तो CBI अपनी ब्याज दरों को बढ़ा देती है। इससे लोगों के लिए पैसे उधार लेना अधिक महंगा हो जाता है, जिससे मुद्रास्फीति को कम करने में मदद मिलती है।

2.आर्थिक विकास

CBI आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए अपनी ब्याज दरों का उपयोग करती है। जब अर्थव्यवस्था मंदी में होती है, तो CBI अपनी ब्याज दरों को कम कर देती है। इससे लोगों के लिए पैसे उधार लेना सस्ता हो जाता है, जिससे आर्थिक विकास को बढ़ावा देने में मदद मिलती है।

3.प्रतिस्पर्धा 

CBI अन्य बैंकों की ब्याज दरों पर भी अपनी ब्याज दरों को समायोजित करती है। जब अन्य बैंकों की ब्याज दरें अधिक होती हैं, तो CBI अपनी ब्याज दरों को भी बढ़ा देती है। इससे ग्राहकों को अपनी निधि रखने के लिए CBI को अधिक आकर्षित करने में मदद मिलती है।

Central Bank Kitna Byaj Deti Hai. (FAQ)

1. सेंट्रल बैंक बचत खाते पर कितना ब्याज देता है?

सेंट्रल बैंक बचत खाते पर 2.90 प्रतिशत से लेकर 3% तक का ब्याज प्रदान करता है।

2. एक लाख का ब्याज कितना होता है?

एक लाख की एफडी करने पर आपको ब्याज 2.50% से 8.50% प्रतिवर्ष तक मिलता है।

3. सेंट्रल बैंक में 10 लाख के लिए मासिक ब्याज क्या है?

अगर हम बात करें सेंट्रल बैंक की तो 10 लाख के लिए एफडी करने पर आपको मासिक ब्याज 2.90 प्रतिशत तक का मिलता है। वहीं अगर वरिष्ठ नागरिक है, तो यह ब्याज 3.40% प्रति माह हो जाता है।

4. सेंट्रल बैंक एफडी 444 दिन का ब्याज कितना है?

अगर हम बात करें Central Bank of India FD पर 444 दिन में कितना ब्याज प्रदान करेगी, तो यह ब्याज 4.90% होगा।

5. सेंट्रल बैंक होम लोन इंटरेस्ट रेट कितना है?

सेंट्रल बैंक द्वारा लागू किया गया होम लोन इंटरेस्ट 7% से लेकर 9% प्रतिवर्ष है।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने जाना कि Central Bank Kitna Byaj Deti Hai. उम्मीद है कि इस लेख के माध्यम से आपको सेंट्रल बैंक आफ इंडिया द्वारा प्रदान किए जाने वाले सभी प्रकार की ब्याज दरों के बारे में जानकारियां मिल पाई होगी। यदि आप किसी अन्य बैंक की ब्याज दरों के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हो, तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

यदि आपके मन में इस लेख से संबंधित कोई सवाल है जो आप हमसे पूछना चाहते हैं तो कॉमेंट बॉक्स में कॉमेंट कर के पूछ सकते हैं। जानकारी अच्छी लगी हो, तो इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे।

इसे भी पढ़ें 👇

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया का एटीएम कार्ड लिमिट कैसे सेट करें
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया का एटीएम फॉर्म कैसे भरें
गूगल पे में दूसरा बैंक अकाउंट कैसे जोडें
बिना एटीएम कार्ड के यूपीआई आईडी कैसे बनाएं

Leave a Comment