HDFC क्रेडिट कार्ड के नियम एंव शर्ते I HDFC Credit Card Terms and Conditions Hindi

HDFC बैंक के क्रेडिट कार्ड भारत में सबसे लोकप्रिय क्रेडिट कार्डों में से एक है। यह कार्ड अपने उपयोगकर्ताओं को विभिन्न प्रकार के फायदे प्रदान करता है। लेकिन HDFC Credit Card Terms and Conditions Hindi के साथ आता है। इसलिए HDFC क्रेडिट कार्ड खरीदने से पहले यह महत्वपूर्ण है, कि आप HDFC क्रेडिट कार्ड के नियम एवं शर्तें ध्यान पूर्वक पढ़े।

आज का यह ब्लॉग पोस्ट आपको HDFC क्रेडिट कार्ड के नियम एवं शर्तें का विस्तृत विवरण प्रदान करेगा। इस लेख की मदद से आप HDFC बैंक द्वारा तय किए गए सभी नियमों और शर्तों को जान पाएंगे। तो चलिए लेख को शुरू करते हैं-

इसे भी पढ़ें 👇

HDFC क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसानएचडीएफसी क्रेडिट कार्ड कैसे चालू करें
एचडीएफसी बैंक में क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएंHDFC क्रेडिट कार्ड का पिन कैसे बनायें

HDFC क्रेडिट कार्ड के नियम एवं शर्तें क्या है?

जब भी हम अपना पहला क्रेडिट कार्ड खरीदने हैं तो वह काफी रोमांचक होता है। लेकिन उनके नियम एवं शर्तों के कारण हमें काफी डर भी बना होता है, कि क्या यह क्रेडिट कार्ड हमें लाभ प्रदान करेगा या नहीं।

HDFC बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए कुछ क्रेडिट कार्ड के नियम एवं शर्तें तैयार किए हैं जो कि आपके लिए जानना महत्वपूर्ण है।

क्रेडिट कार्ड आपको वित्तीय सहायता भी प्रदान करता है लेकिन अगर आप इसका उपयोग समझदारी से ना करें तो यह काफी नुकसानदेह भी हो सकता है। इसलिए क्रेडिट कार्ड का सही ढंग से लाभ उठाने के लिए आप नीचे दिए गए नियम एवं शर्तों को जरुर पढ़ लें। HDFC क्रेडिट कार्ड के नियम एवं इस प्रकार हैं-

क्रेडिट कार्ड फीस एंड चार्जेस

HDFC द्वारा क्रेडिट कार्ड के लिए कई तरह के फीस एवं चार्ज लिए जाते हैं। जो कि इस प्रकार हैं -:

  • प्राथमिक कार्ड धारक के लिए जॉइनिंग शुल्क और HDFC क्रेडिट कार्ड वार्षिक शुल्क के रूप में तो रुपए से लेकर 12,500 रुपए तक का शुल्क लिया जाता है। यह अलग-अलग कार्ड पर निर्भर करता है।
  • इसके अलावा Cash Advance Fees के रूप में निकल गई राशि पर 2.5% या ₹500 में जो भी अधिक हो शुल्क लिया जाएगा।
  • इसके बाद होने वाले लेनदेन पर कुछ सर्विस चार्ज भी लिए जाते हैं, जो की अलग-अलग हो सकते हैं। यह आप जिस भी प्रकार का कार्ड लेते हैं उसके हिसाब से तय किया जाता है। या फीस 1% प्रतिशत से लेकर 2.5% तक का हो सकता है।
  • इसके साथ HDFC क्रेडिट कार्ड पर Overdue interest charge प्रति महीना और डिफॉल्ट के मामले में कुछ अन्य चार्ज लिए जाते हैं।

Finance charges for both revolving credit and cash advances

HDFC Credit Card VariantCharges (excluding GST)Monthly
Infinia, Infinia (Metal Edition), Diners Black1.99%23.88%
Tata Neu Infinity3.49%41.88%
Paytm HDFC Bank Mobile, Tata Neu Plus3.75%45.00%
All other variants3.60%43.20%

HDFC क्रेडिट कार्ड limit से संबन्धित नियम

  • HDFC क्रेडिट कार्ड पर कुछ क्रेडिट लिमिट भी सेट किए गए हैं। इसके अंतर्गत क्रेडिट लिमिट HDFC बैंक द्वारा ही कार्ड के हिसाब से निर्धारित किया जाता है।
  • इसके अलावा अवेलेबल क्रेडिट कार्ड लिमिट के बारे में कार्ड होल्डर को कार्ड डिलीवरी के समय या Monthly Statment में सूचित किया जाता है।
  • उसके बाद अगर हम बात करें कि HDFC क्रेडिट कार्ड से कैश निकालने के लिए क्रेडिट लिमिट 40% है। इसके लिए आपको 1% से 2% तक का चार्ज देना पड़ेगा।

बिलिंग

मुझे ऐसे क्रेडिट कार्ड पर कुछ बिलिंग से संबंधित भी नियम एवं शर्तें तय की गई है। इसके अंतर्गत बिलिंग विवरण, न्यूनतम देय राशि भुगतान की विधि, बिलिंग विवाद समाधान, इत्यादि से संबंधित कुछ शर्ते हैं।

इसके अंतर्गत यह नियम एवं शर्त है कि HDFC बैंक द्वारा कार्ड होल्डर को हर महीने बिलिंग स्टेटमेंट भेजा जाएगा। इसके अलावा अगर हम बात करें न्यूनतम दे राशि की तो बकाया राशि पर आपको 5% का Retail Balance और Cash Advance balance देना होता है।

साथ ही आप किसी भी प्रकार से भुगतान कर सकते हैं। यानी कि अब क्रेडिट कार्ड का उपयोग एटीएम से पैसे निकालने के लिए या नेट बैंकिंग के माध्यम से भी भुगतान करने के लिए कर सकते हैं।

डिफॉल्ट और परिस्थितियाँ के नियम

  • HDFC क्रेडिट कार्ड कार्ड धारक को Defaulter के रूप में पकड़े जाने पर कुछ नियम एवं शर्तें बनाई गई है। इसके अंतर्गत क्रेडिट कार्ड से भुगतान के लिए 3 दिन की छूट अवधि मिलती है।
  • यदि नियत तिथि के 7 दिनों के भीतर ही भुगतान नहीं किया जाता है, तो कार्ड होल्डर को डिफाल्टर के रूप में रिपोर्ट किया जाएगा।
  • वहीं अगर कार्ड होल्डर द्वारा बकाया राशि चुका दिया जाता है, तो 30 दिनों के भीतर डिफाल्टर रिपोर्ट वापस ले ली जाएगी। डिफॉल्ट के मामले में बैंक के पास कार्ड होल्डर के सभी पैसे पर अधिकार होता है। कार्ड धारक की मृत्यु या और क्षमता की स्थिति में कार्ड रद्द कर दिया जाएगा। 
  • इसके अलावा कार्ड धारक की मृत्यु या क्षमता की स्थिति में कुछ चुनिंदा क्रेडिट कार्ड वेरिएंट में Complimentary Insurance Cover भी होता है, जिसका लाभ कार्ड होल्डर उठा सकते हैं।

कार्ड सदस्यता की समाप्ति या निरस्तीकरण से संबंधित नियम एवं शर्त

  • यदि 1 वर्ष से अधिक समय तक क्रेडिट कार्ड का उपयोग नहीं किया जाता है, तो बैंक द्वारा क्रेडिट कार्ड निरस्त कर दिया जाएगा।
  • यदि बैंक क्रेडिट कार्ड से संबंधित कुछ असामान्य लेनदेन पैटर्न देखेगा, तो भी बैंक द्वारा बिना कार्ड होल्डर को बताएं कार्ड सदस्यता की समाप्ति कर दी जाएगी।
  • यदि बैंक को लगता है कि कार्ड होल्डर के लिए यह सुरक्षा कर्म से आवश्यक है तो वह कार्ड के उपयोग को प्रतिबंधित कर सकता है या समाप्त कर सकता है।
  • यदि बैंक कार्ड धारक के खिलाफ कोई कार्यवाही करता है तो कार्ड होल्डर को कार्ड को चालू रखने के लिए कुछ संतोष जनक प्रमाण देना होगा।
  • जब तक कार्ड होल्डर सभी Due Amount का भुगतान नहीं कर देता, तब तक कार्ड बंद नहीं माना जाएगा।

कार्ड की हानि चोरी या दुरुपयोग से संबंधित नियम एवं शर्तें

  • यदि आपका क्रेडिट कार्ड खो जाता है तो आपको HDFC बैंक की 24 घंटे चलने वाली कस्टमर सर्विस टोल फ्री नंबर पर कॉल करके उसे के खो जाने या चोरी हो जाने की सूचना देनी होगी।
  • इसके अलावा आपको कार्ड के चोरी हो जाने के लिए पुलिस रिपोर्ट भी दर्ज करानी होगी।
  • यदि आप कार्ड के को जाने की रिपोर्ट करते हैं और उसके पहले आपके कार्ड से कोई Unauthorized Transaction किया जाता है, तो उसके लिए बैंक उत्तरदायी नहीं होगा।
  • कभी यदि आप अपने कार्ड के खो जाने की रिपोर्ट तुरंत नहीं करते हैं, तो आप के ऊपर ही Unauthorized Transaction का दायित्व लगाया जाएगा।
  • आप अपने क्रेडिट कार्ड के साथ एक इंश्योरेंस प्रोडक्ट भी खरीद सकते हैं। जो कि आपके क्रेडिट कार्ड से होने वाले Unauthorized Transaction के लिए आपकी Liability को कर कर सकता है।

यह कुछ HDFC बैंक के क्रेडिट कार्ड के नियम एवं शर्तें थे। इसके अलावा अगर आप HDFC बैंक में क्रेडिट कार्ड से संबंधित किसी भी प्रकार की रिपोर्ट लिखवाना चाहते हैं या शिकायत करना चाहते हैं, तो आप HDFC बैंक क्रेडिट कार्ड के कॉल सेंटर पर कॉल कर सकते हैं। जिसकी जानकारी आपको क्रेडिट कार्ड डिलीवरी के साथ ही मिल जाती है।

HDFC Credit Card Terms and Conditions Hindi (FAQ)

1. एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड पर कितना ब्याज लगता है?

HDFC क्रेडिट कार्ड पर आपको 1.25% से लेकर 3% तक का ब्याज प्रतिमाह देना हो सकता है। या अलग-अलग क्रेडिट कार्ड पर निर्भर करता है।

2. HDFC क्रेडिट कार्ड के लिए सैलरी कितनी होनी चाहिए?

HDFC क्रेडिट कार्ड लेने के लिए आपकी सैलरी कम से कम ₹15000 या इससे अधिक प्रति माह होनी चाहिए।

3. एचडीएफसी बैंक में क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं?

HDFC बैंक में क्रेडिट कार्ड बनवाने के कई सारे तरीके हैं। आप अगर HDFC बैंक के ग्राहक है तो नेट बैंकिंग और फोन बैंकिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं। अन्यथा आप बैंक ब्रांच विजिट करके क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

4. HDFC क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान कैसे करें?

HDFC Credit Card Bill Payment आप किसी भी विधि से कर सकते हैं। आप इसके लिए नेट बैंकिंग/किसी भी प्रकार के पेमेंट एप का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर आप ब्रांच भी विकसित कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने HDFC Credit Card Terms and Conditions Hindi के बारे में जानकारी प्राप्त की है। उम्मीद है कि इस लेख के माध्यम से आपको HDFC क्रेडिट कार्ड के सभी आवश्यक नियम एवं शर्तों के बारे में जानकारियां मिल पाई होगी। यदि आप इस विषय से संबंधित कुछ अन्य जानकारी प्राप्त करना चाहते हो, तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे। यदि आपके मन में इस लेख से संबंधित कोई सवाल है जो आप हमसे पूछना चाहते हैं, तो कॉमेंट बॉक्स में कॉमेंट कर के पूछ सकते हैं।

इसे भी पढ़ें 👇

एचडीएफसी बैंक की शिकायत कैसे करें
HDFC क्रेडिट कार्ड बंद कैसे करे
SBI क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान
SBI क्रेडिट कार्ड के नियम एंव शर्ते
इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक पासबुक को कैसे डाउनलोड करें

Leave a Comment