SBI क्रेडिट कार्ड के नियम एंव शर्ते I SBI Credit Card Terms And Conditions Hindi

SBI Credit Card भारत के सबसे लोकप्रिय क्रेडिट कार्डों में से एक हैं। यह क्रेडिट कार्ड विभिन्न लाभों के साथ आते हैं जैसे – कैशबैक, रीवार्ड प्वाइंट्स, डिस्काउंट इत्यादि। लेकिन SBI Credit Card Terms And Conditions Hindi भी हैं, जिसे क्रेडिट कार्ड लेने से पहले हमें जरूर जानना चाहिए।

तो अगर आप भी SBI Credit Card लेने के बारे में सोच रहे हैं और SBI क्रेडिट कार्ड के नियम एवं शर्तों को जानना चाहते हैं, तो यह लेख आपको जानने में मदद करेगा। तो लिए बिना देरी किए लेख को शुरू करते हैं।

इसे भी पढ़ें 👇

एसबीआई (SBI) एटीएम कार्ड अनब्लॉक कैसे करेंयोनो एसबीआई अकाउंट कैसे बनाएं
एसबीआई क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट कैसे करेंSBI एटीएम कार्ड से अकाउंट नंबर कैसे निकालें

एसबीआई क्रेडिट कार्ड क्या है?

SBI Credit Card Terms And Conditions Hindi में जानने से पहले हम SBI के कुछ क्रेडिट कार्डों के बारे में जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।

SBI अपने ग्राहकों को विभिन्न प्रकार के क्रेडिट कार्ड प्रदान करता है। इसमें स्टैंडर्ड क्रेडिट कार्ड, रीवार्ड क्रेडिट कार्ड, कैशबैक क्रेडिट कार्ड और प्रीमियम क्रेडिट कार्ड शामिल है। क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके ग्राहक ट्रैवल, ऑनलाइन शॉपिंग, इत्यादि पर ऑफर्स पा सकते हैं और उसका लाभ उठा सकते हैं।

SBI क्रेडिट कार्ड के प्रकार अलग अलग होते हैं, जो लोगों के अलग-अलग जरूरत के हिसाब से तैयार किए जाते हैं। जिससे कि ग्राहक अपने सुविधा अनुसार एक क्रेडिट कार्ड का चुनाव कर सकते हैं।

SBI क्रेडिट कार्ड के नियम एवं शर्तें

अगर आप एसबीआई क्रेडिट कार्ड अप्लाई करना चाहते हैं तो आप सबसे पहले इसके नियम एवं शर्तों के बारे में जरूर जान ले। SBI द्वारा क्रेडिट कार्ड से संबंधित कुछ नियम एवं शर्तें इस प्रकार निर्धारित की गई है।

शुल्क एवं प्रभाव से संबंधित नियम एवं शर्तें

1.Annual and Renewal Fees

SBI Credit Card एनुअल फीस और रिन्यूअल फीस लेते हैं। यह वार्षिक शुल्क एक बार लिया जाता है और रिन्यूअल फीस हर साल लिया जाता है। अलग-अलग कार्डों के लिए यह फीस अलग-अलग हो सकते हैं।

2.Cash Advance Fees

SBI Credit Card holder एटीएम से पैसे निकालने के लिए अपने कार्ड का उपयोग कर सकते हैं। और प्रत्येक Withdrawal के लिए कैश एडवांस फीस लिया जाएगा। यह कैश एडवांस फीस 250 रुपए + टैक्स होगा।

3.Cash Payment Fees

SBI Credit Card holder अपने कार्ड बिल का भुगतान SBI बैंक ब्रांचेस में Cash के रूप में कर सकते हैं। इस सर्विस के लिए ₹250 और लागू कर लिया जाएगा।

4.Charges

SBI Credit Card holder से कुछ सर्विसेज या उनके खाते में किसी भी डिफॉल्ट के लिए शुल्क लिया जा सकता है। यह शुक्ल भिन्न हो सकते हैं और परिवर्तन के अधीन हो सकते हैं।

5.Interest Free Grace Period

SBI Credit Card holder के पास व्यापारी के आधार पर 20 से 50 दिनों की ब्याज मुक्त छूट अवधि होती है। हालांकि यदि पिछले महीने की शेष राशि का पूरा भुगतान नहीं किया गया है या यदि क्रेडिट कार्ड धारक ATM से नगदी निकलता है, तो ग्रेस पीरियड लागू नहीं होगा।

6.Finance Charges

यदि Card holder अपने शेष राशि का पूरा भुगतान नहीं करता है, तो सभी लेनदेन और कैश एडवांस पर फाइनेंस चार्ज लगाया जाएगा। यह फाइनेंस चार्ज की गणना बकाया राशि पर 3.50 प्रतिशत की मासिक दर पर की जाएगी। फाइनेंस चार्ज Card holder के खाते से लिया जाएगा और कार्ड के स्टेटमेंट में दिखाया जाएगा।

7.Cash Advance Charge

Cash Advance Charge निकासी की तारीख से लेकर शेष राशि का पूरा भुगतान होने तक लिया जाता है। भुगतान की देय तिथि तक न्यूनतम देय राशि का भुगतान न करने पर निम्नलिखित प्रकार से शुल्क देना पड़ेगा|

0 रुपए से 500 रुपए देय राशि परशून्य
500 रुपए से 1000 रुपए देय राशि पर400 रुपए
1000 रुपए से 10000 रुपए देय राशि पर750 रुपए
10000 रुपए से 25000 रुपए देय राशि पर950 रुपए
25000 रुपए से 50000 रुपए देय राशि पर 1100 रुपए
50000 रुपए से अधिक देय राशि पर1300 रुपए

Credit Card Limits

SBI Credit Card धारकों को SBI Credit Card के आंतरिक क्रेडिट मानदंडों के आधार पर Credit Limit दी जाती है। प्राथमिक और Add-on दोनों कार्ड धारकों पर सामान Limits लागू होती है। Card holder को कार्ड डिलीवरी के समय इन सभी लिमिट्स के बारे में सूचित कर दिया जाता है।

SBI समय-समय पर कार्ड धारक के खाते की Review करेगा और आंतरिक मानदंडों के आधार पर उनकी Credit Limit को बढ़ा या घट सकता है। जो Card holder अपनी Credit Limit बढ़ाना चाहते हैं, वह SBI कार्ड को लिखकर और अपनी आय दर्शाने करने वाले Financial Document प्रदान करके ऐसा कर सकते हैं। 

Over Limit Transaction

SBI अपने ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड पर ओवर लिमिट ट्रांजैक्शन करने की भी अनुमति देता है। लेकिन ग्राहकों को यह ओवर लिमिट ट्रांजैक्शन वापस भी करना पड़ता है जिसके लिए ओवर लिमिट फीस लगती है। यह फीस ओवर लिमिट ट्रांजैक्शन पर 2.5% या ₹600 जो भी अधिक हो होती है।

Billing And Statement

  • SBI Card holder को एक Monthly Statement भेजेगा, जिसमें पिछला स्टेटमेंट के बाद से खाते में पोस्ट किए गए सभी लेनदेन दिखाए जायेंगे।
  • AMD बकाया राशि का 5% या ₹200 जो भी अधिक हो साथ ही लागू कर और EMI लिया जाएगा।
  • Card holder अपने खाते से विभिन्न तरीकों से भुगतान कर सकता है, जिसमें ऑनलाइन मेल या व्यक्तिगत रूप से SBI Branch द्वारा भुगतान करना शामिल है।
  • यदि Card holder स्टेटमेंट की तारीख से 25 दिनों के भीतर स्टेटमेंट में किसी भी गलतियों के बारे में SBI कार्ड को सूचित नहीं करता है, तो स्टेटमेंट पर दी गई जानकारी ही सही मानी जाएगी।
  • Card holder को SBI कार्ड को सटीक और समय पर जानकारी प्रदान करनी होगी ताकि SBI जीएसटी आवश्यकताओं का सही तरीके से अनुपालन कर सके।

Default

  • यदि कोई Card holder नियत तारीख तक भुगतान करने में विफल रहता है, तो उसे डिफॉल्ट माना जाएगा। SBI बकाया राशि इकट्ठा करने के लिए Card holder को रिमाइंडर भेज सकता है या किसी थर्ड पार्टी कलेक्शन एजेंसी को नियुक्त कर सकता है।
  • यदि Card holder Defaulter घोषित होने के बाद बकाया राशि का भुगतान करता है, तो SBI क्रेडिट सूचना कंपनी को सूचित करेगा। और 45 से 60 दिनों के अंदर उपभोक्ता की क्रेडिट कार्ड रिपोर्ट में परिवर्तन भी कर देगा।
  • SBI हर महीने एक निर्धारित प्रारूप में Card holder का डाटा क्रेडिट सूचना कंपनी को जमा करेगा। क्रेडिट सूचना कंपनी 30 दिनों के भीतर सबमिट किए गए डाटा को अपने सर्वर पर अपलोड करेगी।
  • Primary Card holder के दिवालियापन या मृत्यु की स्थिति में कार्ड खाते पर कुल बकाया राशि तुरंत SBI को दे हो जाएगी।

Card holder Termination/ Cancellation

  • Card holder किसी भी समय SBI को लिखकर SBI कार्ड हेल्पलाइन पर कॉल करके और कार्ड कट कर अपने क्रेडिट कार्ड को बंद कर सकता है।
  • लिखित अनुरोध पर Add-on card सहित सभी कार्ड बंद कर दिए जायेंगे।
  • यदि कार्ड में कुछ बकाया राशि है, तो Card holder को पहले उन बकाया राशि को भी चुकाना होगा।
  • यदि हाल ही में Card holder ने कोई भी वार्षिक फीस, जॉइनिंग फीस या रिन्यूअल फीस जमा की है, तो उसे वापस नहीं किया जाएगा।
  • यदि SBI कार्ड उचित रूप से मानता है कि Card holder के कार्ड को बिना किसी पूर्व सूचना के किसी भी समय बंद किया जा सकता है तो SBI द्वारा यह कार्य कर दिया जाएगा।
  • यदि Card holder भुगतान में चूक करता है या इसका भुगतान Credit Limit से अधिक हो जाता है, तो SBI क्रेडिट कार्ड सुविधा को बंद कर देगा।
  • कार्ड धारक का खाता तब तक बंद नहीं माना जाएगा, जब तक कार्ड धारक सभी बकाया राशि का भुगतान नहीं कर देता।

कार्ड की चोरी हानि या दुरुपयोग

  • यदि आपका क्रेडिट कार्ड खो जाता है, चोरी हो जाता है या क्षतिग्रस्त हो जाता है, तो तुरंत SBICPSL को इसकी सूचना दें।
  • आप SBI हेल्पलाइन पर कॉल करके, अपने SBI खाते में लॉग इन करके या SMS भेजकर भी अपना कार्ड स्वयं ब्लॉक कर सकते हैं।
  • आपके द्वारा कार्ड खो जाने या चोरी हो जाने की रिपोर्ट करने से पहले किए गए किसी भी अनधिकृत लेनदेन के लिए SBICPSL जिम्मेदार नहीं है।
  • अनधिकृत लेनदेन का दावा करने के लिए आपको पुलिस रिपोर्ट दर्ज करनी होगी और एफआईआर की एक प्रति प्राप्त करनी होगी।
  • यदि आप कार्ड के खो जाने या चोरी हो जाने की रिपोर्ट करने में विफल रहते हैं या यदि आप अपनी अनुमति के बिना किसी और को अपने कार्ड का उपयोग करने की अनुमति देते हैं, तो होने वाले किसी भी नुकसान के लिए आप जिम्मेदार हैं।
  • SBICPSL आपकी सहमति के बिना खोए या चोरी हुए कार्ड के बारे में पुलिस या अन्य अधिकारियों के साथ जानकारी साझा कर सकता है।
  • SBICPSL के साथ अपनी संपर्क जानकारी और मोबाइल नंबर अपडेट रखना महत्वपूर्ण है।
  • कुछ SBICPSL खोए या चोरी हुए कार्ड के लिए मुफ्त बीमा कवरेज प्रदान करते हैं।
  • बीमा कंपनी इस बीमा के तहत किसी भी दावे के लिए जिम्मेदार है, और SBICPSL दावों के निपटान से उत्पन्न किसी भी विवाद के लिए उत्तरदायी नहीं है।

Card Disclosure

SBICPSL आपके क्रेडिट कार्ड की जानकारी किसी क्रेडिट सूचना कंपनी (जिसने आरबीआई से पंजीकरण प्रमाणपत्र प्राप्त किया हो) के साथ साझा कर सकता है। BICPSL आपके भुगतान इतिहास को 45-60 दिनों के भीतर क्रेडिट सूचना कंपनी के साथ साझा करेगा।

SBICPSL आपके क्रेडिट कार्ड खातों के उचित संचालन, सत्यापन और अन्य प्रशासनिक सेवाओं के लिए वित्तीय संस्थानों, नियोक्ताओं और SBICPSL से जुड़े अन्य तीसरे पक्षों के साथ भुगतान चूक सहित आपके बारे में अन्य जानकारी भी साझा कर सकता है।

आपका कार्ड भारत और विदेश दोनों में उपयोग के लिए वैध है। हालाँकि, यह नेपाल और भूटान में विदेशी मुद्रा लेनदेन के लिए मान्य नहीं है।

भारत के बाहर लेनदेन के लिए आपके कार्ड का उपयोग विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम, 1999 (“फेमा”) और फेमा और लागू कानून के तहत RBI द्वारा जारी नियमों और विनियमों के अनुपालन में होना चाहिए। इंटरनेट ट्रेडिंग पोर्टल के माध्यम से विदेशी मुद्रा लेनदेन की अनुमति नहीं है।

किसी भी उल्लंघन या गैर-अनुपालन के लिए आप दंडात्मक कार्रवाई के लिए उत्तरदायी हो सकते हैं। आप अपने अधिकृत डीलर (एडी) के साथ अपने विदेशी लेनदेन अधिकारों पर चर्चा कर सकते हैं।

SBI Credit Card Terms And Conditions Hindi (FAQ)

1. एसबीआई क्रेडिट कार्ड का वार्षिक शुल्क क्या है?

SBI अपने ग्राहकों को विभिन्न प्रकार के क्रेडिट कार्ड प्रदान करता है और उन सभी के वार्षिक शुल्क अलग-अलग होते हैं। यह शुक्ल 499 से लेकर 5000 तक हो सकते हैं।

2. SBI क्रेडिट कार्ड में कितना ब्याज लगता है?

SBI Credit Card में ब्याज 3.50% प्रति महीना से लेकर 3.80% तक हो सकता है। तथा वार्षिक ब्याज दर 42% से लेकर 45.6% तक होता हैं|

3. क्या SBI क्रेडिट कार्ड से कैश निकाल सकते हैं?

हां यदि आप SBI Credit Card Terms And Conditions Hindi में पढ़ेंगे, तो आप जान सकते हैं कि SBI Credit Card के माध्यम से आप एटीएम से आसानी से कैश निकाल सकते हैं।

4. क्रेडिट कार्ड की क्या सुविधा है?

क्रेडिट कार्ड की कई सारी सुविधाएं होती हैं। इन क्रेडिट कार्ड के माध्यम से आप क्रेडिट पर कोई भी सामान ले सकते हैं और बाद में उसका मूल्य धीरे-धीरे चुका सकते हैं। के अलावा क्रेडिट कार्ड पर आपको कई सारे छुट भी मिलते हैं।

5. मैं एसबीआई क्रेडिट कार्ड से कितना पैसा निकाल सकता हूं?

क्रेडिट कार्ड से पैसे निकालने की क्रेडिट सीमा 20% से 40% तक होती है| यानी अगर आपके क्रेडिट कार्ड की क्रेडिट सीमा ₹200000 है, तो आप 40000 रुपए से लेकर 80000 रुपए तक निकल सकते हैं|

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने जाना की SBI Credit Card Terms And Conditions Hindi क्या है? उम्मीद है कि इस आर्टिकल के माध्यम से आपको क्रेडिट कार्ड के सभी प्रकार के शुल्क एवं नियमों के बारे में जानकारियां मिल पाई होगी। यदि आप किसी अन्य क्रेडिट कार्ड के नियत शर्तें जाना चाहते हैं, तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

यदि आपके मन में इस लेख से संबंधित कोई सवाल है जो आप हमसे पूछना चाहते हैं तो कॉमेंट बॉक्स में कॉमेंट करके पूछ सकते हैं। जानकारी अच्छी लगी हो, तो इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे।

इसे भी पढ़ें 👇

एसबीआई का नया एटीएम कार्ड कैसे चालू करें
एसबीआई (SBI) बैंक का एटीएम फार्म कैसे भरें
एसबीआई चेक बुक डिलीवरी स्टेटस चेक कैसे करें
योनो एसबीआई यूजरनेम और पासवर्ड कैसे बनाएं
एसबीआई यूजरनेम पासवर्ड कैसे बनाएं

Leave a Comment