सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया केवाईसी स्टेटस चेक कैसे करें?

अब लगभग सभी बैंकों में केवाईसी करना जरूरी हो गया है, जिनमें से एक बैंक सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया भी है। क्योंकि सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया के लिए भी KYC Compalsary है, इसलिए वे सभी लोग जिनका सेंट्रल बैंक आफ इंडिया में खाते हैं, उन्हें अपना CBI Bank KYC Status Check करने की जरूरत है।

अगर आप जानना चाहते हैं कि बैंक में केवाईसी स्टेटस कैसे चेक करें तो आज का यह लेख आपके लिए ही है। आप इस लेख में बताए गए विभिन्न तरीकों का इस्तेमाल करके आसानी से Central Bank of India KYC Status Check कर सकेंगे। तो आइये बिना देरी के लेख को शुरू करते हैं।

इसे भी पढ़ें 👇

सेंट्रल बैंक कितना ब्याज देती हैसेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया का एटीएम कार्ड लिमिट कैसे सेट करें
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया का एटीएम फॉर्म कैसे भरेंबैंक ऑफ इंडिया का एटीएम फॉर्म कैसे भरें

KYC क्या है?

KYC Status Check करने से पहले हम एक बार केवाईसी के बारे में जानकारी प्राप्त कर लेते हैं। केवाईसी का फुल फॉर्म Know Your Customer होता है, जिसका हिंदी अर्थ अपने “ग्राहक को जाने” हैं।

यह एक ऐसी प्रक्रिया होती है, जिसके माध्यम से कोई भी बैंक या वित्तीय संस्था अपने ग्राहकों की पहचान और पते को वेरीफाई करता है। केवाईसी का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि कोई भी ग्राहक बैंक का उपयोग मनी लॉन्ड्रिंग या कोई अन्य अवैध गतिविधि के लिए नहीं कर रहा है।

केवाईसी में आपका पहचान वेरीफाई होता है, जिसके लिए आपसे कुछ आईडी मांगी जाती है। जैसे : आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, इत्यादि। इसके साथ ही केवाईसी के अंतर्गत ग्राहक के Address का भी वेरिफिकेशन किया जाता है, जिसके लिए राशन कार्ड, आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, इत्यादि दस्तावेज मांगे जा सकते हैं।

सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया केवाईसी स्टेटस चेक कैसे करें?

अगर आप सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया में यह देखना चाहते हैं कि आपका केवाईसी अपडेट है या नहीं या फिर आपको दोबारा से केवाईसी करने की जरूरत है, तो इसके कई तरीके हो सकते हैं।

आप Central bank of india KYC status online और offline दोनों ही माध्यमों से चेक कर सकते हैं। यहां पर हम आपको दोनों ही तरीकों का उपयोग करके Central Bank of India Saving account KYC Status check करने की प्रक्रिया बता रहे हैं।

मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से CBI Bank KYC Status Check

लगभग सभी बैंक अपने ग्राहकों को मोबाइल बैंकिंग की सुविधा देती है। जिसके माध्यम से वह कई सारे कार्य अपने मोबाइल पर ही आसानी से कर सकते हैं। इसी प्रकार सेंट्रल बैंक आफ इंडिया का भी अपना एक मोबाइल बैंकिंग एप है जिसका नाम CENT Mobile है।

  • सबसे पहले आप सेंट्रल बैंक आफ इंडिया का मोबाइल बैंकिंग एप अपने मोबाइल में डाउनलोड कर ले और इसमें अपने बैंक अकाउंट का उपयोग करके रजिस्ट्रेशन पूरा करें।
  • रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको MPin के माध्यम से app में लॉगिन करना है।
  • Login करने के बाद आप App के होम पेज पर पहुंच जाएंगे, जहां बाएं तरफ तीन लाइन दी गई होगी। तो आप इस Menu line पर क्लिक करेंगे।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने कई सारे विकल्प खुलकर आएंगी, जिनमें से आपको Services request के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ और ऑप्शन खुलेंगे, जिनमें से आप Re-KYC Confirmation के विकल्प पर क्लिक कर देंगे।
  • क्लिक करने के बाद आपके मोबाइल के स्क्रीन पर एक नोटिफिकेशन आएगा। इस नोटिफिकेशन में लिखा होगा कि आपका KYC complete है या नहीं।
  • अगर आपके सामने यह लिखा हुआ आता है कि Your Re-KYC is already completed Successfully and valid till……..। तो इसका अर्थ है कि आपका KYC Update है।
  • इसके बाद एक डेट भी लिखी गई होगी, जिसका मतलब होगा कि आपका Central Bank of India KYC Update उतने तारीख तक ही अपडेट होगा। इसके बाद आपको फिर से KYC Update करना होगा।
  • अगर आपके सामने यह लिखा हुआ आता है कि Your Re-KYC is not Updated तो इसका अर्थ है कि आपको बैंक में जाकर Central Bank of India KYC Form भरना है और अपना केवाईसी अपडेट करवाना है।

बैंक जाकर सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया केवाईसी अपडेट चेक करें?

दूसरा और आखिरी तरीका यह है कि आपको बैंक जाकर अपना केवाईसी चेक करना होगा।। अगर आप ऊपर बताए गए तरीके का उपयोग करके KYC Update in CBI Bank account नहीं चेक कर पा रहे हैं, तो आप बैंक जा सकते हैं।

  • आपको बैंक में अपना पासबुक और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर लेकर जाना होगा। साथ ही आप अपना आधार कार्ड और पैन कार्ड भी जरूर लेकर जाएं।
  • अब आपको वहां बैंक अधिकारी से KYC Status check करने के लिए कहना है। अगर आपका केवाईसी अपडेट होता है तो बैंक अधिकारी द्वारा आपको बता दिया जाएगा।
  • अगर KYC Update नहीं होगा, तो आप चाहे तो तुरंत वहीं पर बैंक अधिकारी से बोलकर KYC Update भी कर सकते हैं। जिसके लिए आपका आधार कार्ड का फोटो कॉपी, बैंक पासबुक का फोटो कॉपी, पैन कार्ड का फोटो कॉपी और आपकी पासपोर्ट साइज फोटो लगेगी।
  • इस तरह से आप आसानी से ऑफलाइन भी बैंक जाकर अपना केवाईसी अपडेट चेक कर सकते हैं।

CBI Bank KYC Status Check (FAQ)

1. बैंक की केवाईसी कैसे चेक करें?

बैंक की केवाईसी आप अपने Mobile Banking में जाकर चेक कर सकते हैं या फिर आप बैंक भी Visit कर सकते हैं।

2. केवाईसी स्टेटस का क्या मतलब है?

केवाईसी स्टेटस का मतलब है कि आपने अपने सभी पहचान एवं पता वेरीफाई करने के लिए दस्तावेज बैंक में जमा कराए हैं या नहीं। अगर आपने अपना आईडी वेरीफाई कराया है तो केवाईसी हो चुका है।

3. सेंट्रल बैंक केवाईसी क्या है?

सेंट्रल बैंक केवाईसी का मतलब है कि आपको अपने सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया में जाकर अपने पता एवं पहचान से संबंधित दस्तावेज जमा करने होंगे। ताकि बैंक यह Verify कर सके कि आप भारत के रहने वाले निवासी हैं और केवल वैध कार्यों के लिए ही बैंक अकाउंट का उपयोग कर रहे हैं।

4. सेंट्रल बैंक का मोबाइल ऐप कौन सा है?

सेंट्रल बैंक का मोबाइल एप CENT Mobile है।

इसे भी पढ़ें 👇

बिना एटीएम के गूगल पे कैसे बनाये
एटीएम कार्ड एक्सपायर होने पर क्या करें
नर्मदा झाबुआ ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक कैसे करें
इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक कस्टमर आईडी कैसे पता करें
बजाज फाइनेंस सिबिल स्कोर चेक कैसे करें

Leave a Comment